[ Welcome to our Blog▶️techfactraj.blogspot.in | I hope you will like our post]

इंसान को इस दुनिया का सबसे सभ्य जन्तु माना जाता है। हमारी शरीर देखने में तो सामान्य लगती है। पर इस शरीर से जुडी कुछ ऐसी रोचक तथ्य हैं ...


इंसान को इस दुनिया का सबसे सभ्य जन्तु माना जाता है। हमारी शरीर देखने में तो सामान्य लगती है। पर इस शरीर से जुडी कुछ ऐसी रोचक तथ्य हैं जो आपको अवस्य जानना चाहिए।



1. Saliva ( लार )

जी हाँ, वही लार जो आपके मुह में आता है जब भी आप अपने सबसे पसंदीदा खाने को देखते हो। जब आप खाना चबाते हो अपने मुह में तब ये लार अपना काम करती है और उस खाने को नरम बनाती है और हमारे पाचन के लिए तैयार करती है। अदभुत बात ये है की अगर हम किसी इंसान की पूरी जीवन की लार को एकत्रित करें और उसे मापे तो वो इतनी होगी की वो पूरे 2 स्विमिंग पूल को भर देगी।



2. Shedding of the human skin (मानव त्वचा की बहा)


आपका शरीर रोज अपने स्किन को शेड करते रहता है और आपको पता भी नहीं लगता। क्या आप जानते हैं की हर सेकंड लगभग 600 स्किन कोशिका आपके शरीर से निकल जाती है।अब आप सोच रहे होंगे की आखिर इतनी स्किन सेल्स जाती किधर है। तो आपको ये पता होना चाहिए की आपके शरीर पे जो छोटे छोटे कीटाणु आपके चमड़े पे रहते हैं वह उन कोशिकाओं को खा लेते हैं। इसका मतलब की जब तक आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तब तक आपके शरीर से कई स्किन सेल्स निकल चुकी है और आपको पता भी नहीं चला।



3. The power of HCL (हाइड्रोक्लोरिक एसिड की शक्ति)


हमलोग बहुत ही अलग-अलग तरीके का खाना खाते हैं। हमारे पेट में एक एसिड यानि अल्म होती है जिसे HYDROCHLORIC ACID कहा जाता है। और यह एसिड इतनी ताकतवर होती है की यह किसी भी चीज़ को गला सकती है, हर कुछ को। हर कुछ मतलब सही में हर कुछ। ये एसिड इतनी ताकतवर होती है की यह एक ब्लेड को भी गला देगी। और यह एक प्रयोग में सिद्ध भी किया गया है।



4. Megapixel of Human Eye (मानव आँख का मेगापिक्सेल)

आप तो ये जानते ही होंगे की हर मोबाइल की कैमरा की गुणवत्ता(QUALITY) मेगापिक्सेल में मापी जाती है। आपका कैमरा 2, 4, 8, 16 या फिर 20 मेगापिक्सेल का होगा।
पर क्या आपको अनुमान है की आपके आँखों का मेगापिक्सेल कितना है ? यह 576 मेगापिक्सेल है। इसीलिए आप अपनी आँखों से इतनी साफ़-साफ़ देख पाते हो। आप खुद को बहुत लकी मानो की आपके पास एक नेचुरल कैमरा है जो की 576 मेगापिक्सेल का है।


5.Uncoiling of our DNA (हमारे डीएनए की uncoiling)

हर इंसान के अन्दर DNA होती है। और यही DNA में आपकी चरित्र की सारी जानकारी रहती है। अगर आप अपने शरीर के सारे DNA को खोल दो तो उसकी लम्बाई लगभग 1600 करोड़ किलोमीटर होगी। मतलब यंहा से प्लूटो तक और वापस वंहा से धरती तक। इतनी लम्बाई है आपकी पूरी DNA की। और अगर हम अपने फेपड़ों को खोल दे तो वो लगभग एक टेनिस कोर्ट के बराबर हो जाएगा।



हमे आशा है की हमारे शरीर से जुडी ये आर्टिकल आपके काम आई होगी। अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें।🙏

Popular massaging app whatsapp में नया virus आया है। इसका नाम Whatsapp Gold है। असल में WhatsApp Gold एक फर्जी मेसेज है। इस मेसेज में...



Popular massaging app whatsapp में नया virus आया है। इसका नाम Whatsapp Gold है। असल में WhatsApp Gold एक फर्जी मेसेज है। इस मेसेज में user को खास features के साथ WhatsApp का special version  देकर लुभाया जाता है। Massage में WhatsApp Gold को Whatsapp का ही एक upgrade version बताया जाता है। Massage में users को बताया जाता है कि WhatsApp Gold में आप एक बार में 100 picture send कर सकेंगे और आपको नए emoji  मिलेंगे। साथ ही, भेजे गए Massage को कभी भी delete कर सकेंगे और video chat को hold कर सकेंगे। 

निजी जानकारी चुरा लेता है WhatsApp Gold वायरस



Massage में WhatsApp Gold download करने के लिए एक link दी जाती है। लेकिन, जैसे ही users दी गई link पर click करते हैं तो उस website में पहुंच जाते हैं, जो malware  से corrupt होती है। यानी, इस website में बहुत से virus होते हैं। malware software phone में सेंधमारी करके आपके massage और दूसरे private data चोरी कर लेते हैं। आपके banking details भी इनके निशाने पर होते हैं। मतलब घूमा फिराके कहे तो whatsapp gold में आपको privacy के उपर जमकर हमला किया जाता है। WhatsApp Gold virus से जुड़ा massage इससे पहले 2016 में बड़ी तेजी से फैला था।

         कई यूजर ने की मेसेज मिलने की शिकायत 



कई users ने इस बात की शिकायत की है कि उन्हें WhatsApp Gold से जुड़ा massage मिला है। इसकी शुरुआत martinelli नाम के एक video की चेतावनी मिलने से शुरू होती है। जिसमें कहा जाता है कि कल आपके mobile में ये video आएगा और आपके फोन को hack कर लेगा। massage में कहा जाता है, 'अगर आप WhatsApp इस्तेमाल करने वाले किसी व्यक्ति को जानते हैं तो उसे यह मेसेज भेज सकते हैं।' असल में martinelli video का कोई वजूद नहीं है, बल्कि यह WhatsApp Gold virus भेजने की प्रक्रिया का हिस्सा है।

                 इस virus से ऐसे बचें 


WhatsApp Gold virus massage से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि अगर आपके पास बेहतर feature वाले WhatsApp को upgrade करने का massage आए तो उस पर click न करें। साथ ही, ऐसे massage को foreword न करें। लोगों को झांसे में फंसाने वाले ऐसे massage foreword  करने से ही फैलते हैं।


 दोस्तों यह बात तो हम सब जानते हैं कि SEO का पूरा मतलब है - Search Engine Optimization . लेकिन तब भी कई लोगों के मन में यह सवाल ...




 दोस्तों यह बात तो हम सब जानते हैं कि SEO का पूरा मतलब है -Search Engine Optimization. लेकिन तब भी कई लोगों के मन में यह सवाल अभी भी उठ रहा है कि SEO आखिर है क्या? और एक website के लिए इसका क्या advantages रहता है? तो दोस्तों में easy तरीके से बता दु कि हम तो  programming language, wordprees और blogger का use करके एक website बनाते ही है। लेकिन तब भी हमारी website google में rank नहीं हो पाता है जिसके कारण हमारी website google के top page पर नहीं आ पाती है। तो दोस्तों ऐसे condition में लोग अपने website के traffic को increase करने के लिए और website के visitors की संख्या को बढ़ाने के लिए इस SEO setting का use करते हैं। 

तो दोस्तों में आज अपनी इस post में उन्हीं top 2 SEO settings के बारे में tutorial देने वाला हूँ। जिससे आप अपने blogger को google में आसानी से rank कर पाएगें।

 1. Google Analytics 


दोस्तों यह SEO में use होने वाली एक usefull technique है। कयोंकि इस google analytics के मदद से website के owner अपनी website पर आने वाली सभी visitors की information को आसानी से ले सकता है। जैसे 
  • मेरे website का bounce rate क्या है?
  • website पर visitors कहाँ से आ रहे हैं? (originally, directly या referral तरीके से?) 
  • सबसे पहले visitors मेरे किस post को पढ़ रहे हैं? अगेरा बगेरा। 
मतलब घूमा फिरााके आपके website में visitors की complete tracking process बन जाता है।

अब बात करते है google analytics को use करने के बारे में। तो मैं आपको बता दु कि google analytics की proper installation के लिए पहले google account  बनाना जरुरी है फिर बाद में google analytics में अपने address को filled up करना है तब आपको एक analytics tracking code मिलेगा। बस आपको यह code अपनी website में add करना है। अब आइये step by step जान लेते हैं। 

👇Step by step google analytics installation👇


सबसे पहले आपके पास एक Email ID होना चाहिए -like xyz@gmail.com

1. Google Analytics के web page पर जाऍ> www.google.com/analytics/

2. फिर अपने gmail ID से sign in करें।
 3. अब sign in करने के बाद एक address form की tab    open होगा। इसमें जो information मांगी गई है उसे fill करें। और नीचे दिए गए get tracking id के option पर click करें। 


4. अब get tracking id पर click करने के बाद एक pop-up आएगा। उसमें अपने country को select करें और agree पर click करें। बस अब आपको एक analytics code मिलेगा, जिसे आप copy कर लीजिए। 

5. अब इस code को अपनी blogger site में <head/> (closing head tag) से पहले paste कर दे। 

इस तरह से  google analytics आपके  blogger site में setup  हो जाएगा। और आप आसानी से अपने website की visitors को track कर पाएगें। 

2.Email Subscription 

दोस्तों जिस तरह YouTube channel में एक  subscribe button होता है। जिससे हम subscribe करने के बाद उस channel के किसी भी update से चुकते नही है। ठीक इसी तरह एक blogger के लिए  email subscription एक important part है। जिस email subscription option को feedburner provide कराता है। कयोंकि इस email subscription के मदद से website की traffic को increase किया जा सकता है। और जिससे visitors आपके website की latest update को सदा पाता रहेगा। 

अब सवाल यह आता है कि email subscription के widget को अपने blogger site में add कैसे करते हैं तो मैं आपको बता दु कि आप different tools का use करके भी email subscription को create कर सकते हैं। लेकिन तभ भी आप feedburner का ही इस्तेमाल करें, कयोंकि यह google का ही product है और साथ ही यह बिल्कुल free है। तो चलिए अब email subscription की setting को step by step जान लेते हैं। 

     👇Step by step email subscription setting👇


1.सबसे पहले आपको feedburner की website में जाना होगा। अब इस page में आप अपनी blog URL और blog title को fill करें और next पर click करे। अब इतना हो जाने के बाद आपके feed की एक URL link आएगा और इसे आपको copy  कर लेना है। 


2. अब उस copy किए हुए link को यहाँ अपने blog के other setting की इस feedburner URL box में paste कर देना है। और save कर लेना है। 

3. अब आप अपने feedburner page में चले जाएऔर अभी आप इस web page में publicize पर click करें और email subscription को select करे। अब इस email subscription में एक HTML code open होगा। जिसे आपको copy कर लेना है ।
4. अब इस code को आप अपने blogger की HTML gadget को create कर उसमें paste कर लें। और save कर लेना है। 
इस तरह से आप अपनी blogger के लिए एक email subscription widget create कर सकते हैं। 


दोस्तों आखिर आप इस post के through blogger SEO setting के बारे में जान ही गए। जिससे आप अपने blogger site में google analytics और feedburner email subscription की settings को कर सकते हैं और अपने blogger की traffic को increase कर सकते हैं। कयोंकि कहते हैं ना 

                              ✌ जो दिखता है वही बिकता है ✌

Disclaimer : यह post सिर्फ information के लिए है। इसीलिए आप इसको लेकर ज्यादा serious ना हो। और इस post के किसी भी process को बिल्कु...


Disclaimer : यह post सिर्फ information के लिए है। इसीलिए आप इसको लेकर ज्यादा serious ना हो। और इस post के किसी भी process को बिल्कुल भी  follow ना करे। (ex-dark web को access करने की process 🚫) 

दोस्तों आज हमारे बीच internet का अहमीयत इतना बढ़ चुका है कि इसके बिना 1 second रह पाना लगभग impossible हो गया है। कयोंकि हमें google में सब कुछ information  मिलने के कारण हम इसे एक बहुत बड़ा area मानते है। जहाँ तथ्यों का भंडार है। लेकिन अगर मैं आपसे कहुँ कि आप  रोजाना जिस google, bing search engines का use करते हैं वह केवल पूरी internet के 5% ही है। तो शायद कई लोग यकीन नहीं मानेंगे। और कई लोग कहेंगे कि ये 95 % गया कहा? दरअसल बात कुछ ऐसी है कि जिसे हम access करते हैं उसे surface web कहते हैं। जो कि internet की 5% ही है ।और बाकी जो 95 % है उसमें deep web और dark web का नाम आता है। जो कि internet की एक काली दुनिया है। और इसे hackers anonymous और illegal तरीके से access करता है। 
अभी आप इस diagram में पूरे internet की map को देख सकते हैं। और आज में  internet की इसी काली दुनिया को explained करने जा रहा हूँ। जिससे आप सभी लोग अनजान है। दोस्तों internet की दुनिया में surface web के बाद deep web और dark web का नाम आता है। इसमें से जो deep web है उसे पूरी तरह से invisible web माना जाता है।कयोंकि इस web की source आज तक नहीं मिल सका है। पर तब भी 

जो इस web को एक बार access कर लेता है। वह आसानी से किसी भी companies के  निजी documents को चुरा सकता है बिना उस company के owner के permission के बगैर। यहा तक इस deep web के अंतर्गत जो pages आते हैं। उसमें कई सारे scientific reports, academic database, government information,medical records, subscription information, legal documents आदि मौजूद है। और ऐसे ही deep web में cyber criminals बरे आराम से illegal works को अंजाम दे रहा है। जिससे साफ पता
चलता है कि यह काली दुनिया कितना dangerous है हम सबके लिए और इस दुनिया के लिए। कयोंकि deep web मतलब खतरा।
 दोस्तों deep web के बाद dark web का नाम आता है। जिसके बारे में जानकर आप  दंग रह जाएंगे। कयोंकि dark web internet की दुनिया का सबसे खतरनाक part है जहाँ न कोई नियम होता है, न कोई कानून कोई भी अपने मर्जी से कुछ भी कर सकता है। जी हाँ दोस्तों कयोंकि यहाँ hacking, murder, 

drugs selling, खतरनाक से खतरनाक हथियारो को खरीदना व बेचना, मानव तस्करी जैसे और कई illegal works होता है। यहाँ तक अगर आप इसके बारे में गहराई से जानने की कोशिश करे तो आप humanity पर trust करना भी बंद कर देंगे। कयोंकि इसी dark web के अन्तर्गत एक room आता है जिसे red room 
कहते हैं। और यह website भी dark web में exists करता है। जहाँ लोगों को यातनाए दी जाती है। और यहाँ जितनी भी hackers और terrorist के group है, वह सब online अमानवीय काम को करते हैं। जैसे यहाँ kidnap, murder, rap आदि खुलेआम होता है। लेकिन आज तक सरकार भी इसको banned नहीं कर पाया है। कयोंकि इस dark web के secret जानकारी आज तक सरकार के हाथों नहीं लग पाया। जिससे dark web के server को banned किया जा सके। और आप इससे जितना दूर रहे उतना आपके लिए अच्छा होगा। कयोंकि इसको access करना तरीका तो मौजूद है लेकिन इससे बचने का तरीका तो बिल्कुल ही नहीं है। 
 अब दोस्तों access से मालूम हुआ कि आप कैसे dark web को access कर सकते हैं? तो दोस्तों में आपको बता दु कि dark web को सामान्य browser से access नहीं किया जा सकता इसके लिए आपको एक special browser का use करना होगा जिसका नाम है Tor Browser. यह आपको google play store में Orot नाम से मिल जाएगा और इसके साथ आपको इस browser का proxy server भी install करना होगा यह भी आपको play store में मिल जाएगा। एक और बात दोस्तों कई लोग इसे अच्छे कामों के लिए use करते हैं जैसे जिन लोगों को अपनी privacy का चिंता रहता है और anonymous तरीके से internet  को use करना चाहते हैं। वह लोग अकसर tor browser, VPN आदि use करते हैं । 

But I don't recommend you to use Tor Browser. कयोंकि अगर आप इसका use करेंगे तो आप लोगों के लिए internet की छवि बिल्कुल ही बदल जाएगी। ओर आप भारी problem में पड़ जाएंगे यहा तक आपके jail जाने की chances बढ़ जाएगी। इसीलिए हमारे पास google है जहाँ बहुत सारी अच्छी जानकारीया मौजूद है उनको पढ़े और सही कामों में ही अपना समय बिताए। 










दोस्तों हम सब जानते ही है कि जो इस earth में जन्म लेते हैं, उन्हें मरना निश्चित हैं और यह बात हम लोगो के लिए एक आम बात बन  चुका है। कयो...


दोस्तों हम सब जानते ही है कि जो इस earth में जन्म लेते हैं, उन्हें मरना निश्चित हैं और यह बात हम लोगो के लिए एक आम बात बन  चुका है। कयोंकि science के grow होने के साथ हमें आज मरने के पीछे का scientific reason मिल गया है। लेकिन दोस्तों अगर आप लोग मुझसे पूछे कि क्या एसी कोइ तरीका है जिससे human के बुढ़े होने की process को slow कर सके। तो मेरा जबाब छोड़ दो बल्कि science का भी जवाब होगा 'yes' 'yes it's possible' कयोंकि science के मुताबिक हम हमेशा के लिए अमर तो नहीं हो सकते हैं, लेकिन उम्र बढ़ने की process को slow कर सकते हैं या फिर हम शरीर के उन cells को re-generate कर सकते हैं, जिसके कमी होने पर हमारी उम्र बढ़ना शुरू हो जाता है और हमारी मौत हों जाती हैं। और scientist भी इसी बिषय की उपर research कर रहा है। और इन तरीको को तलाशने की कोशिश कर रहा है, जिन तरीके को अपनाके हम भी अपनी उम्र बढ़ा सकते हैं।

दोस्तों में आज अपनी इस blog में उन्हीं scientific तरीको के बारे में आपको बताने वाला हूँ, जिनकी मदद से हम अपनी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के धीमी कर पाएगे।

1.Reduce the amount of Non-functional Cells.


दोस्तों सबसे पहले हम जान लेते हैं कि हमारी उम्र क्यू बढ़ती है? दरअसल बात कुछ ऐसी है कि हमारे शरीर में दो तरह के cells होती है। पहला होता है कामकाज cells (functioning cell) जो हमें जिन्दा रखती है। पर दोस्तों जो कामकाज न करने वाला cells यानि non-functioning cells होता हैं। इसका effect हमारी उम्र बढ़ने के दौरान देखने को मिलता है। जिसके कारण  जैसे जैसे हमारी उम्र बढती जाती है, यह non-functioning cells हमारे शरीर में
ज्यादा मात्रा में जमा होने लगता है और धीरे धीरे यही cells  उन जगहो पर अपना घर बना लेता है जो functioning cells को चाहिए। जिसके कारण हमारे शरीर में functioning cells की कमी के कारण यह work करना बंद कर देता है। जिससे हमारा शरीर अंदर से कमजोर होने लगता है और हम बुढ़े हो जाते हैं।
अब दोस्तों सवाल यह बनता है कि क्या कोई एसा तरीका है जिससे non-functioning cells की मात्रा को कम किया जाए? और  functioning cells की कमी कभी भी हमारे शरीर में न हो ! जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सके। पर दोस्तों इस बात में कितनी सच्चाई है कह पाना लगभग impossible है, लेकिन तब भी scientist research में लगा है। ताकि लोगों को एक महान आविष्कार मिल सके। 

2.Immortal Jellyfish 


दोस्तों हम सब जानते ही है कि जो एक बार इस धरती में जन्म लेता है उसका मरना तो तय है। इसीलिए इस earth के सभी जीव mortal है। लेकिन एक एसा भी प्राणी है जो इस बात को गलत साबित कर दिया। और उस जीव का नाम immortal jellyfish जो इस पूरी ब्रह्मांड के इकलौता एसा जीव है, जो अमर है। जी हा दोस्तों आप चौक गए ना! लेकिन यह बात बिल्कुल सच है। कयोंकि scientist के अनुसार immortal jellyfish में एक एसी quality है कि जब इस प्राणी को किसी खतरे का या फिर अपने मरने का आभास होता है। तब यह तुरंत अपनी पुरानी शरीर को छोड़ नए शरीर धारण कर लेते हैं और फिर से अपने बाल्य अवस्था में चले जाते हैं। यानि छोटे से बड़ा और बड़े से छोटा हो सकता है। और एसा यह बार बार कर सकता है। तो दोस्तों scientist भी इस process को लेकर हैरान है और immortal jellyfish के इस super power के उपर research कर रहा है। ताकि मानव के उपर भी इस power  को आजमाया जा सके। जिससे हम मनुष्य भी बड़े से छोटा और छोटे से बड़ा हो पाएगे। दोस्तों वाकई सून के बड़ा ही amazing लगता है ना। लेकिन कहा नहीं जा सकता कि भविष्य में science के हाथों एसी कोइ technique लगेगा या नहीं।

तो दोस्तों आखिर में scientist भी हमारे शरीर में functioning cells की कमी न होने के उपर और immortal jellyfish के महान quality के बिषय में शोध क्रिया कर रहे हैं। ताकि मनुष्य की उम्र बढ़ने की process को slow कर सके। लेकिन आपको यह सुनने में अजीब लगेगा की science इस कोशिश में है कि हम लोग किसी इंसानी दिमाग को computer में डाल सके। जी हाँ आपने सही सुना कि एक आदमी की सारी यादें,भावनाएं और अनुभवों को एक computer में upload करना और वो भी हमेशा हमेशा के लिए। ताकि हम अपने प्रियजनो के साथ हमेशा जी पाए। है न बड़ी कमाल की बात। और एसा होना आने वाली भविष्य में बिल्कुल संभव होगा। और आप अमर हो जाएंगे एक शरीर में नहीं बल्कि एक computer में। 

हम आशा करते हैं कि यह article आपके लिए लाभदायक होगा। और अगर आपके लिए यह useful रहा, तो आप इस post को जरूर share करें ।











“बरमूडा त्रिकोण” – यह समुन्द्र में मौजूद सबसे बड़ा राज़ है | पानी से गुजरो या फिर हवा से यंहा कोई नहीं बचता | आज तक हजारों नावों और जहाज़...


“बरमूडा त्रिकोण” – यह समुन्द्र में मौजूद सबसे बड़ा राज़ है | पानी से गुजरो या फिर हवा से यंहा कोई नहीं बचता | आज तक हजारों नावों और जहाज़ कंहा चले गए ये किसी को भी नहीं पता | यंहा ऐसे कई घटनाएँ घटित होती हैं जिसका उत्तर आज तक विज्ञानं हमे नहीं दे सका और इसी कारन इसे – “DEVIL’S TRIANGLE” यानि की शैतानी त्रिकोण भी कहा जाता है | लेकिन इस जगह को लेकर कई लोग कई तरह के असाधारण बात करते आयें है और आज भी करते हैं | अगर आप उन सभी बातों को सुनेंगे तो आपको अवस्य थोडा डर लगेगा | लोगों के हिसाब से यंहा पर जो रहस्यमयी और डरावनी घटनाएँ घटती रहती है वो आज से ही नहीं बल्कि साल 1492 से होती आ रही है | “Christopher Columbus” का यह कहना था की जब वें अपने जहाज़ से आगे बढ़ रहे थे तो उन्हें इस छेत्र में कई अजीब तरहों की रौशनी देखनो मिली थी | और उन्हें बिना किसी हवा के समुन्द्र में लहरें उठती दिख रही थी | उन्होंने यह भी कहा था की उनका कंपास इस छेत्र में आने के बाद काम नहीं कर रहा था | यह तो हो गयी बहुत पुरानी घटनाये अगर हम नए ज़माने की घटनाओं की बात करे तो विज्ञानं से भरी और आधुनिक युग से विकसित, आज के ज़माने में भी कई रहस्यमयी घटनाएँ घटती हैं इस जगह पे |

1.Flight 19


“FLIGHT 19” – 1945 उन सभी घटनाओ में सबसे प्रसिद्ध हैं | 5 DECEMBER,1945 को 14 नेवी एयरमैन ने उड़ान भरा आसमान की ओर जो की उनलोगों की सामान्य ट्रेनिंग की एक पार्ट थी | लगभग 1 घंटा और 14 मिनट के बाद उस जहाज़ के लीडर “Charles C. Taylor” ने रेडियो के जरिये एक सुचना भेजा की उन्हें कुछ समझ नहीं आ रहा है की उनके साथ क्या हो रहा है | उन्होंने ये भी कहा की उनके पास जो 3 कंपास थे उनमे से एक भी सही से काम नहीं कर रहा है, वो किस दिशा में बढ़ रहे हैं उन्हें कुछ समझ नहीं आ रहा है | उस दिन के बाद वो जहाज़ कंहा लुप्त हो गयी, कंहा गायब हो गयी आज तक कुछ पता नहीं चला है | न तो किसी भी आस-पास के समुन्द्र में या किसी भी समुन्द्र के नीचे | इसके कुछ देर बाद शाम में एक खोज दल भेजा गया उस जहाज़ का पता लगाने के लिए पर केवल 27 मिनट के बाद वो जहाज़ और उस जहाज़ में मौजूद 13 लोग, वो भी “FLIGHT 19” जैसे ही कंही खो गयी और वो दोनों आज तक कंहा है ये कोई भी नहीं जानता |

2.USS CYCLOPS


“USS CYCLOPS” की कहानी भी कुछ ऐसी ही है यह जहाज़ 1918 में 309 लोगों के साथ “Baltimore”, U.S जा रही थी और वो जहाज़ भी बरमूडा त्रिकोण से गुजरते वक़्त कंही गायब हो गयी थी और उसका भी पता आज तक किसी को नहीं चला | उस जहाज़ का एक भी कण किसी को नहीं मिला | अमिरीकी इतिहास की ये सबसे बड़ी हानियों में से एक है क्यूंकि ये पहली बार हुआ था की किसी जहाज़ के सफ़र ने 309 लोगों की जान ले ली |

 

दोस्तों वाकई इस शैतानी 5 लाख sqaure मील की जगह ने पिछले सदी में लगभग हजारों जहाजों और विमानों को अपने अंदर निगल लिया है | यह जगह उन जगहों में से एक है जंहा पर आसमान में अजीब तरह के रहस्यमयी रौशनियाँ देखने मिलती है और यही कारन कई लोगों को यह लगता ही की यंहा पर एलियंस वास करते हैं और वही लोगों का अपहरण करते हैं | लोगों का तो यह भी मानना है की यह एक किसी तरह का द्वार है जो हमे एक दूसरी नयी आयाम में ले जाती हैं | पर असल बात क्या है इस जगह के रहस्य क्या है यह कोई भी नहीं जान सका आज तक और इसलिए यह आज तक एक रहस्य बनकर रह गया है, एक अनसुलझा रहस्य |

Conclusion : दोस्तों आपको यह post कैसा लगा, हमें comment के माध्यम से जरूर बताए। और हमें follow करना भी ना भले। अब तक के लिए जय हिंद जय भारत। 

Introduction : नमस्कार दोस्तों! आज मैं अपने ब्लॉग पर एलियंस से जुड़ी कुछ रोचक बातें शेयर करने जा रहा हूं।  जिनके बारे में आपको जान...

Introduction :नमस्कार दोस्तों! आज मैं अपने ब्लॉग पर एलियंस से जुड़ी कुछ रोचक बातें शेयर करने जा रहा हूं।  जिनके बारे में आपको जान लेना जरूरी है। एक और बात दोस्तों इन सब जानकारी का source internet है ।

दोस्तों आज हम मानव जाति इतना आगे बढ़ चुके हैं कि हम आज Artificial Intelligence बना पाए है, ओर मगंल ग्रह में जाकर घर बनाने के बारे में सोच रहे हैं यहां तक आज हमने Neno Technology के ऊपर research करना भी शुरू कर दिए हैं। लेकिन तब भी हमारे दुनिया में कुछ ऐसे अनसुलझे रहस्य मौजूद है, जिनको हल करने के मामले में हम आज भी सौ कदम पीछे है। इनमें से आज पृथ्वी का सबसे बड़ा रहस्य हैं - Aliens का रहस्य। यह सवाल समय समय में उठता रहता है कि क्या इस बिशालकाय ब्रह्मांड में  सच में कोई  Unidentified  Object exist करता है? जिसे हम Alien कहते हैं। लेकिन मैं आपको बता दु दोस्तों समय समय में लोग Allen को देखने का दावा करता है , यहा तक aliens से जुड़ी जगह ओर कई प्रमाण  मिलता रहता है, जो साफ साफ alien के अस्तित्व की ओर इशारा करता है। पर दोस्तों इस बात में कितनी सच्चाई है कहा नहीं जा सकता। लेकिन दोस्तों जैसे जैसे मानव  Science ओर Technology में महारथ हासिल कर रहा है, वह दूर ब्रह्माण्ड में झांकने की कोशिश कर रहा है। हो सकता है कि दूर ब्रह्माण्ड में एसी कोइ ग्रह या planet मौजूद हो, जहाँ हम जैसे Intelligent प्राणी मौजूद है या फिर वहां alien की सभ्यता होने की संभावना हो सकता है। पर दोस्तों हमारे दुनिया में कुछ ऐसे जगह मौजूद है ,जहाँ alien से जुड़ी घटना सामने आती रहती है। तो आए हम लोग एक एक करके जान लेते हैं । कौन कौन से वह जगह है? जहाँ alien के रहस्य मौजूद है। 


  • Area 51



दोस्तों Area 51 United States के Nevada के दक्षिण भाग में स्थित है। ओर यह एक military base camp area है। जिसे 1995 में बिमानो ओर nuclear weapons and bomb की testing के लिए बनाया गया था। परंतु दोस्तों इस जगह से जुड़ी कुछ ऐसे रहस्य हैं जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते हैं। कयोंकि माना जाता है कि इस जगह में आज भी  aliens  के ऊपर research चल रहा है, और कई लोग तो इस जगह के ऊपर UFO यानी Unidentified Flying object को उरते हुए भी देखा है।
और इन सब बातों से साफ साफ पता चलता है कि लोग इस जगह
को कयों इतना रहस्यमय जगह के नजरिये से देखते हैं, ओर इस
जगह में जाने तक को डरते हैं। लेकिन वैसे भी इस जगह में जाने के 
लिए किसी को भी इजाजत नहीं है।कयोंकि अगर यहाँ आपकी जान aliens तथा nuclear हथियारो से बच जाए, तो भी आप खतरे में है। दरअसल दोस्तों  यहा कई जहरीले materials को unsafe तरीके से dump किए जाते हैं, जो आपके जान तक ले सकता है। यहां तक अमेरिकी सरकार ने भी इस जगह को इतना गोपनीयता से रखा है कि google map में भी  area 51 का information आपको नहीं मिलेगा। लेकिन  तब भी कुछ ऐसे photos and videos leak हो गए थे,


जिसमें एक UFO crash हो जाने के दौरान area 51 में alien के ऊपर experiment और जांच चल रहा था। यहाँ तक

एक अमेरिकी scientist Boyd Bushman ने अपने statement के दौरान बताया कि वे alien के साथ interview ले चुके हैं और बात भी कर चुके हैं। और उनके मुताबिक alien 5 feet का होता है और उनके कंकाल भी मनुष्य की तरह ही होता है। यहाँ तक उन्होंने बताया कि aliens 200 बर्ष के होते हैं और उनका एक staff area area 51 में मौजूद है।

दोस्तों बाकई area 51 अपने अदंर बहुत सी अनसुलझी रहस्य समाके रखी है। जिनसे परदा उठाना अभी भी बाकी है । लेकिन एसा क्यों? क्या area 51 हमसे कुछ छुपा रहा है? या फिर डर में है कि अगर area 51 के रहस्य का खुलासा हो जाए तो मनुष्य के उपर बहुत बड़ा खतरा हो सकता है ।

  • मिस्र के पिरामिड 
दोस्तों हमने बचपन में तो मिस्र की पिरामिड के बारे में जरूर पढ़े थे। लेकिन कई लोग इस pyramid के रहस्यमय सच के बारे में pyramid के बनने से आज तक यानी 4000 साल के बाद भी नही जान पाए है। कयोंकि जब आप pyramid को पूरी तरह से explore करेंगे, explained करेंगे तब आप भी aliens की अस्तित्व के बारे में दावा करना शुरू कर देंगे।दरअसल दोस्तों pyramidसे जुड़ी एक theory 
है, जिसे Orion Correlation Theory कहते हैं। और इस theory के मुताबिक रात के समय में pyramid  actually आसमान के नक्षत्र के साथ align करता है। आसमान के इस constellation को Orion Belt कहते हैं ।और उन pyramids के साथ दूर तारों की alignment और position बिलकुल मिलती जुलति  है। लेकिन दोस्तों हम बहुत ज्यादा shock तब हुए जब कुछ scientific theory ने बताया कि प्राचीन समय में इन्ही तारों से aliens earth में आए थे, और ले आए थे अपने साथ advance technology, और इन्ही की help से Egyptians ने 70,000 टन की stone के मदद से pyramid को बनाया।  लेकिन दोस्तों pyramid को 
इन्सान ने बनाया है या फिर aliens ने ? यह कहा नहीं जा सकता, पर इतना sure है कि pyramid  के साथ दूर नक्षत्र का कुछ न कुछ तो connection है। जिस दिन हम इस connection के बारे में जान जाएंगे, तब अपने आप aliens की रहस्य का खुलासा हो जाएगा। 


दोस्तों मिस्र की पिरामिड में कुछ aliens से जुड़ी बहुत कलाकृतियाँ मौजूद है, drawings मौजूद है। यहा तक उन pyramid में हमें UFO की drawings भी देखने को मिलता है। जो हमारे मन में aliens से जुड़ी बातों का भंडार खड़ा कर देता है, और हमें मालूम होता है कि  मिस्र की उन पिरामिड को aliens ने खुद बनाया है ना कि human ने! और वैसे भी गौर करे तो मिस्र की पिरामिड को Egyptians के mummy's को रखने के लिए बनाया गया था, लेकिन तब भी यहा कोई भी mummy's होने की बात सामने नहीं आया है। जिनसे पता चलता है कि  यह pyramid सिर्फ aliens के purpose के लिए बनाया गया था, या फिर हो सकता है aliens की mummy's को रखने के लिए बनाया गया था।
दोस्तों आखिर आपने जान ही लिया कि मिस्र की पिरामिड कितना रहस्यमय जगह है। कयोंकि जिन pyramid को पहले हम सिर्फ एक आकर्षण केन्द्रस्थल के नजरिए से देखते थे। आज वही जगह अपने पीछे छोड़ गया तमाम रहस्य, वह रहस्य जिसमें मिस्र की पिरामिड के साथ  नक्षत्र का connection देखने को मिलता है, वह रहस्य जो aliens से जुड़ी drawings का दावा करता है और वह रहस्य जो बताती है कि pyramid को aliens के लिए बनाया गया था।

Conclusion : दोस्तों आपको यह post कैसा लगा, हमें comment के माध्यम से जरूर बताए। और हमें follow करना भी ना भले। अब तक के लिए जय हिंद जय भारत।